टाटा नेक्सन ईवी मैक्स । Tata Nexon EV MAX

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्‍यु, प्राइस, फीचर्स । Tata Nexon EV MAX Review, Price, Features

Nexon EV MAX– TATA MOTORS इलेक्‍ट्रिक गाडि़यों के क्षेत्र में आने के बाद कई इलेक्‍ट्रिक SUV लांच कर रहा है। TATA ने अपनी अब तक की बेस्‍ट सेलिंग Electric Car NEXON EV का upgraded version NEXON EV MAX पेश किया है। इसका डिजाइन बोल्ड और स्पोर्टी हैं। इसमें NEXON के मुकाबले कई नये फीचर्स, अच्‍छी रेंज और सेफ्टी मिलने वाली है। इसमें ज़िपट्रॉन तकनीक का उपयोग किया गया हैं। यदि आप टाटा ईवी खरीदना चाहते हैं तो यह कार आप ले सकते हैं, इसका पूरा रिव्यू नीचे दिया गया है, जिसे पढ़कर आप समझ जाएंगे कि हमने ऐसा क्यों कहां हैं। नेकसन ईवी मैक्स नैक्सन ईवी की तरह ही दिखती है, इसमें कोई मेजर डिजाइन चेंजेज नहीं है, कुछ डिजाइन जरूर नए हैं। जानते है Tata Nexon EV MAX की कीमत, फीचर्स, रिव्‍यु, रेंज, मोड, स्‍पेसिफिकेशन, मोटर, बैटरी, माइलेज, कलर, इमेज, चार्जिंग आदि के बारे में सारी जानकारी।

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नेक्सन ईवी मैक्स फीचर्स । Nexon EV MAX Features

Nexon EV MAX में कई शानदार व अत्‍याधुनिक फीचर्स है, जिन्‍हे जानने के बाद आप भी इस कार को लेने की सोचने लगेंगे। इसमें ISOFIX एंकरेज, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऐलिगेंट कॉकपिट डिजाइन, रियर एसी वेंट्स, ग्रैंड कंसोल, रियर वाइपर और वॉश सिस्टम, एयर प्यूरीफायर, ज्वेलेड कंट्रोल नॉब, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, हिल होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल (HDC), इमर्सिव सराउंड साउंड, 4-स्पीकर हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लोटिंग डैश-टॉप (17.78 सेमी) टचस्क्रीन, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे बेहतरीन फीचर्स हैं।

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आप अपने मोबाइल को Apple Car Play और Android Auto से भी जोड़ सकते हैं। AM/FM with RDS, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो, फोन और वॉयस कंट्रोल, एड्रेस बेस्‍ड नेविगेशन भी हैं।

कंफर्ट की बात करे तो इसमें फुली ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, एडजस्टेबल रियर सीट हेड रेस्ट, पुश-बटन के साथ स्मार्ट की स्टार्ट (पीईपीएस), पावर विंडोज, ऑटो फोल्ड के साथ इलेक्ट्रिकली संचालित ओआरवीएम, 12 वोल्‍ट फ्रंट और रियर पावर आउटलेट, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड टेल गेट, वेंटिलेटेड लेदरेट सीट्स, फोर्टिफाइड केबिन, फ्रंट में फास्ट यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और क्रूज कंट्रोल मिलता हैं।

एक्‍सटीरियर में फ्लोटिंग रूफ, रूफ रेल्स, साइड बेल्टलाइन, शार्क फिन एंटीना, बॉडी कलर्ड डोर हैंडल, रेन सेंसिंग वाइपर इसे शानदार बनाते हैं। यह स्टैंडर्ड Nexon EV के मुकाबले ज्यादा संतुलित और पावरफुल लगती है।

इसके इंटीरियर में टू टोन ग्रेनाइट ब्लैक और मकराना बेज थीम इंटीरियर, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, लेदरेट रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, डोर ट्रिम इंसर्ट, फ्रंट आर्मरेस्ट, सभी डोर में बॉटल होल्डर, सामने के डोर में अम्ब्रेला होल्डर, रियर सीट सेंट्रल आर्मरेस्ट, कूल्ड और इल्यूमिनेटेड ग्लव बॉक्स, रियर सीट 60:40 स्प्लिट, सीट अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर हमें अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

टाटा मोटर्स जेड कनेक्ट (ZConnect) मोबाइल ऐप द्वारा आप अपनी एसयूवी को मोबाइल से कनेक्‍ट कर स‍कते हैं। इस ऐप के माध्‍यम से कुल 48 स्मार्ट सुविधाऐ मिल जाती हैं। वन क्लिक ट्रैकर, चार्जिंग स्टेशन लोकेटर, जियो फेंसिंग, इन्‍ट्रूशियन अलर्ट, चार्ज लिमिट सेटिंग, सर्विस स्टेशन लोकेटर, ट्रिप एनालिटिक्स और ड्राइवर बिहेवियर स्कोर साथ ही 20+ वाहन अलर्ट आदि शामिल हैं। सिक्‍योरिटी और सुरक्षा के लिऐ घुसपैठ की चेतावनी, वाहन की ट्रैकिंग, पैनिक नोटिफिकेशन, रिमोट इमोबिलाइजेशन भी हैं। रिमोट कमांड में रिमोट डोर लॉक और अनलॉक, रिमोट कूलिंग, रिमोट व्हीकल डायग्नोस्टिक्स, रिमोट लाइट ऑन और ऑफ, रिमोट सेंट्रल लॉक आदि फीचर्स इसे अत्‍याधुनिक कार बनाते हैं।

इसमें खास बात है कि कंपनी ने जो रोटरी नॉब दिया है वो बहुत जबरदस्त है। इसमें ड्राइव मोड्स के साथ P यानी पार्किंग मोड भी शामिल किया गया है। इस नॉब में एक छोटी डिजिटल स्क्रीन मिलती है। ड्राइव मोड्स बदलने पर इसके कलर्स भी बदलते हैं।

Nexon EV Max में आपको मल्टी-मोड Regen का स्विच मिलता है। इसमें 4 लेवल 0, 1, 2, 3 मिल जाते हैं। 0 का मतलब नो रीजेन और 3 का मतलब मैक्स रीजेन है। इससे हमें पता चलता रहता है कि हमारी कार कौन से जनरेशन मोड में चल रही है। आप यदि शहर में चला रहे हैं तो 1 और 2 पर चलाएं तो बेहतर होगा।

स्टेरिंग में वॉइस कमांड, म्यूजिक कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल का बटन है। साउंड सिस्टम और AC भी बहुत अच्छा है। इसमें वेंटिलेटेड सीट दी गई है, यह बहुत ही कंफर्टेबल होती है। वेंटिलेटेड सीट्स के बटन सीट के पास ही दिए गए हैं।

नेक्सन ईवी मैक्स सस्‍पेंशन | Nexon EV MAX Suspension

Nexon EV MAX में रिफाइंड सस्‍पेंशन सिस्‍टम मिलता हैं। नेक्‍सन मैक्‍स के फ्रंट में इंडिपेंडेंट मैकफर्सन स्ट्रट विथ कॉइल स्प्रिंग सस्पेन्शन और रियर में ट्विस्ट बीम विद ड्यूल पाथ स्ट्रट सस्पेन्शन मिलते हैं। न्यू आर 16 डायमंड-कट अलॉय व्हील्स मिलते हैं।

नेक्सन ईवी मैक्स ब्रेक | Nexon EV MAX Brake

Nexon EV MAX की ब्रेकिंग की बात करें तो काफी बढ़िया ब्रेकिंग सिस्टम मिल जाता है। चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलते है। तेज रफ्तार में कॉर्नरिंग भी कर रहे हैं तो काफी बेहतर स्टेबिलिटी देखने को मिलती है। यह अधिक नियंत्रण प्रदान करते हुए ब्रेकिंग दक्षता में वृद्धि करते हैं। ईबीडी और बीए के साथ एबीएस इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन और ब्रेक असिस्ट के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा सड़क पर नियंत्रण रखें।

नेक्सन ईवी मैक्स लाइट | Nexon EV MAX Light

Nexon EV MAX के फ्रंट में ट्राइ-एरो डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, ट्राई-एरो सिग्नेचर एलईडी टेल लैंप, टर्न इंडिकेटर्स के साथ पियानो ब्लैक ओआरवीएम, ऑटो हेडलैंप और बूट में लैंप मिलता हैं।

नेक्सन ईवी मैक्स कलर | Nexon EV MAX Color

Nexon EV MAX इनीशियल टील, प्रिस्‍टाइन व्‍हाइट और डेटोना ग्रे कलर में उपलब्‍ध हैं। यह डुअल टोन बॉडी कलर के साथ आती हैं।

नेक्सन ईवी मैक्स डिस्‍प्‍ले | Nexon EV MAX Display

Nexon EV MAX में पूर्ण ग्राफिक डिस्प्ले के साथ 17.78 सेमी टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया हैं। डिस्प्ले में पता चलता रहता है कि कार ड्राइव मोड में मोटर कितना पावर कंज्यूम कर रही है। डिस्प्ले में बैटरी परसेंटेज, रेंज, मोड, क्रूज कंट्रोल की जानकारी दिखती रहती है। वायरलेस चार्जिंग की जानकारी सामने दिए गए डिस्प्ले में दी जाती है।

नेक्सन ईवी मैक्स सेफ्टी | Nexon EV MAX Safety

Nexon EV MAX में डुअल फ्रंट एयरबैग, आई-वीबीएसी के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम (ईएसपी), ट्रैक्शन कंट्रोल, आफ्टर-इफेक्ट ब्रेकिंग, पैनिक ब्रेक अलर्ट, रोल-ओवर मिटिगेशन, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ऑटो व्हीकल होल्ड, आई-टीपीएमएस, हिल एसेंट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, ड्राइवर और को-ड्राइवर एयरबैग, ईबीडी और सीएससी के साथ एबीएस, प्रीटेंशनर के साथ ड्राइवर सीट बेल्ट, लोड लिमिटर्स और क्रैश-लॉकिंग जीभ, चाइल्ड-सेफ्टी रियर डोर लॉक, फॉलो-मी-होम हेडलैंप, आईएसओफिक्स एंकरेज, चाइल्ड सीट के लिए पॉइंट, फ्रंट फॉग लैंप, इन-केबिन ह्यूमिडिटी सेंसर के साथ ऑटो डिफॉग मोड, रियर डिफॉगर, कैमरा आधारित रिवर्स पार्क असिस्ट (डायनेमिक गाइडवे के साथ) मिलते हैं। इससे आपका सफर सुरक्षित और आसान बन जाता हैं।

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नेक्सन ईवी मैक्स मोटर | Nexon EV MAX Motor

अत्याधुनिक ज़िपट्रॉन तकनीक द्वारा संचालित Nexon EV MAX में 143 पीएस के पीक आउटपुट और 250 न्‍यूटन मीटर के टॉर्क के साथ परमानेंट मेग्‍नेट सिंक्रोनस मोटर का उपयोग किया गया हैं। विश्वसनीय IP67 रेटेड बैटरी पैक है जोकि सुरक्षा के उच्च मानकों के साथ आता है, यह इसे शॉक, पानी और धूल प्रतिरोधी बनाता है।

नेक्सन ईवी मैक्स बैटरी | Nexon EV MAX Battery

Nexon EV MAX में IP67 रेटिंग के साथ उच्च ऊर्जा घनत्व (High Energy Density) वाली 40.5 किलोवाट अवर की लीथियम आयन बैटरी मिलती हैं। इस उच्च बैटरी क्षमता के साथ बढ़ी हुई रेंज और अधिक दक्षता तक पहुंच सकते हैं। लिक्विड कूल्ड थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम मिलता हैं। IP67 रेटेड बैटरी पैक होने से यह इसे शॉक, पानी और धूल प्रतिरोधी बनाता है।

नेक्सन ईवी मैक्स चार्जिंग | Nexon EV MAX Charging

Nexon EV MAX कई चार्जिंग विकल्पों के साथ आती हैं। आवश्यकता के अनुसार उपयुक्त विकल्‍प का चयन करें। नेक्सॉन ईवी मैक्स को चार्ज करना उतना ही आसान है जितना इसे चलाना।

पहले चार्जिंग ऑप्शन में 3.2 किलो वाट का एक पोर्टेबल चार्जर मिलता है। यदि आप इसे 15 एंपियर के सॉकेट में लगाकर चार्ज करते है तो यह लगभग 12 से 15 घंटे में जीरो से हंड्रेड परसेंट चार्ज हो जाती है।

दूसरा चार्जिंग ऑप्शन में 7.2 किलो वाट का वॉल चार्जर है, यह पोर्टेबल नहीं होगा यह आपके घर में दीवाल पर फिक्स कर दिया जाएगा। इस चार्जर द्वारा आपकी कार लगभग 6:30 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी।

तीसरा चार्जिंग ऑप्शन में आप इसे डीसी फास्ट चार्जर के द्वारा चार्ज कर सकते है। इसके द्वारा यह शून्य से 80% लगभग 56 मिनट में चार्ज हो जाएगी। यह परीक्षण परिवेश तापमान स्थितियों के तहत हैं। सलाह दी जाती है कि इमरजेंसी होने पर ही आप फास्ट चार्जर से चार्ज करें। नॉर्मल चार्जिंग से चार्ज करने पर बैटरी की लाइफ ज्यादा मिलती है।

नेक्सन ईवी मैक्स मोड | Nexon EV MAX Mode

Nexon EV MAX में मल्टी ड्राइव मोड मिलते है: सिटी मोड, स्पोर्ट मोड और ईको मोड। इको मोड पर थोड़ी ज्यादा रेंज मिल जाती है। पार्किंग मोड, रिवर्स मोड और न्यूट्रल मोड भी है।

नेक्सन ईवी मैक्स रेंज | Nexon EV MAX Range

इसे एक बार फुल चार्ज करने पर लंबी ड्राइविंग रेंज एक्सेस करें। Nexon EV MAX एआरएआई (मानक परीक्षण शर्तों के तहत) के अनुसार प्रमाणित रेंज 437 किमी हैं। वास्तविक प्रदर्शन के आंकड़े ड्राइविंग पैटर्न आदि सहित विभिन्न स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। रियल वर्ल्ड कंडीशन में यह आपको 300 से 350 किलोमीटर तक की रेंज देगी।

अन्‍य पढ़े-

नेक्सन ईवी मैक्स स्‍पीड | Nexon EV MAX Speed

Nexon EV MAX जीरो से 100 किमी/घंटा की स्‍पीड 9 सेकंड के अंदर प्राप्‍त कर लेती हैं। यह बहुत तेज है। 140 किमी/घंटा की टॉप स्‍पीड के साथ विद्युतीकरण लंबी ड्राइव का आनंद लें। आंतरिक परीक्षण डेटा के अनुसार, परीक्षण परिवेश के तापमान की स्थिति के तहत।

नेक्सॉन ईवी मैक्स के साथ शानदार परफॉर्मेंस का अनुभव करें। एक सहज ड्राइविंग अनुभव करें।

इसकी लंबाई x चौड़ाई x ऊँचाई (एमएम) 3993 x 1811 x 1616, व्हीलबेस 2498 एमएम, ग्राउंड क्लीयरेंस 190 एमएम, बूट स्पेस 350 लीटर का हैं।

नेक्सन ईवी मैक्स वारंटी | Nexon EV MAX Warranty

Nexon EV MAX की बैटरी और मोटर पर 8 वर्ष या 1.6 लाख किमी की वारंटी मिलती हैं। दोनों में से जो भी पहले हो। वाहन पर 3 वर्ष या 1,25,000 किमी की वारंटी मिलती है। दोनों मे से जो भी पहले हो।

नेक्सन ईवी मैक्स कीमत | Nexon EV MAX Price

Nexon EV MAX की कीमत 17,74,000 रूपये से शुरू होती हैं। विभिन्‍न शहरों और सब्सिडी के आधार पर कीमतों में परिवर्तन होते हैं। भारतीय बाजर में इसका मुकाबला MG ZS EV और Hyundai Kona से हो सकता हैं। 

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